कोरोना के नए वेरिएंट ‘Omicron’ को लेकर मंथन, पीएम मोदी ने अधिकारियों को दिए निर्देश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना के नए वेरिएंट ‘ओम्नीक्रोन’ को लेकर अधिकारियों के साथ की समीक्षा बैठक

देश में कोरोना वैक्सीनेशन की स्थिति को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल शनिवार को एक बैठक में अधिकारियों के साथ विचार मंथन किया और जरूरी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि  विदेश से आने वाले यात्रियों और अंतराष्ट्रीय फ्लाइट्स में ढील दिए जाने के फैसले की दोबारा समीक्षा की जाएगी। कोरोना का नया स्ट्रेन अब दक्षिण अफ्रीका में अपने पैर पसार रहा है। हांगकांग में भी इस स्ट्रेन की दस्तक हो चुकी है, जो भारत की चिंता का विषय है।

 बैठक के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जिन भी क्षेत्रों में अभी ज्यादा मामले आ रहे हैं, वहां पर कोरोना काल की तरह कन्टेनमेंट प्रक्रिया जारी करनी चाहिए। इसके साथ ही लोगों को भी सावधान रहने की ज़रूरत है। लोगों को इस नए कोरोना वेरिएंट से सतर्कता बरतने और मास्क का उपयोग करने की सलाह दी गई है। पीएम मोदी ने ‘हर घर दस्तक’ के तहत वैक्सीनेशन अभियान के अगले चरण की भी समीक्षा की और नए वेरिएंट को लेकर अधिकारियों को सजग रहने के निर्देश दिए। साथ ही राज्य सरकारों से और जिला स्तर पर अधिकारियों से सामंजस्य बनाए रखने को भी कहा।

बैठक में प्रधानमंत्री मोदी ने अधिकारियों को बताया कि नई दवाओं और फार्मा प्रोडक्ट्स को लेकर भी निगरानी रख रहे हैं। राज्यों के पास दवाओं का पूरा स्टॉक हो, इस पर भी ध्यान रहना चाहिए। साथ ही मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर के मामले में भी राज्यों की मदद की जानी चाहिए। जिन राज्यों में ज्यादा मामले आ रहे हैं, उन्हें तकनीकी समर्थन और सहयोग दिया जाए विदेश से आने वालों की टेस्टिंग और स्क्रीनिंग कड़ी करने पर भी सहमति बनी।

Send this to a friend