केंद्र के बाद एनडीए शासित राज्यों ने भी दिया दिवाली उपहार, ईंधन पर उत्पाद शुल्क में कटौती  

लगातार बढ़ रहे पेट्रोल-डीजल की कीमतों से आम जनता परेशान हो चुकी थी। जिसके बाद केंद्र सरकार द्वारा लोगों को दिवाली पर पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती कर बड़ा उपहार दिया है। 3 नवंबर को केंद्र द्वारा पेट्रोल और डीजल पर कटौती की गई। केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर 5 रुपये प्रति लीटर कटौती और डीजल पर 10 रुपये प्रति लीटर राहत दी।

उत्तर प्रदेश

केंद्र सरकार की इस घोषणा के बाद एनडीए शासित राज्यों ने भी इसका पालन किया और ईंधन पर वैट कम किया। केंद्र सरकार की इस घोषणा के बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री कार्यालय ने घोषणा की, कि राज्य में डीजल और पेट्रोल की कीमतों में 12 रुपये प्रति लीटर की कमी की जाएगी।

ईंधन के मूल्य में अतिरिक्त कटौती का ऐलान करने से पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्पाद शुल्क घटाने के लिए प्रधानमंत्री मोदी का धन्यवाद किया। उन्होंने एक ट्वीट में कहा:-

कर्नाटक

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज एस बोम्मई ने भी इस फैसले के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि कर्नाटक राज्य ने डीजल और पेट्रोल की कीमत में 7 रुपये प्रति लीटर की कमी करने का फैसला किया है। राज्य में पेट्रोल की कीमत 95.50 रुपये और डीजल की कीमत 81.50 रुपये होगी।

असम

केंद्र सरकार के इस फैसले पर असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने पीएम मोदी को धन्यवाद दिया। पेट्रोल और डीजल दोनों पर वैट पर 7 रुपये की अतिरिक्त कटौती की घोषणा की। उन्होंने एक ट्वीट में कहा, “पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क कम करने के केंद्र सरकार के फैसले को जानकर खुशी हुई। माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्णय के अनुरूप, मुझे ये घोषणा करते हुए प्रसन्नता हो रही है कि असम सरकार भी पेट्रोल और डीजल पर वैट में तत्काल प्रभाव से 7 रुपये की कमी करेगी।

त्रिपुरा

त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने भी केंद्र सरकार के फैसले का स्वागत किया। उन्होंने कहा, “माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के बाद पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में कमी के केंद्र सरकार के फैसले का नेतृत्व किया। त्रिपुरा सरकार ने भी पेट्रोल और डीजल की कीमत 7 रुपये कम करने का फैसला किया है।

उत्तराखण्ड, हरियाणा एवं हिमाचल प्रदेश

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भी वैट पर 2 रुपये की अतिरिक्त कटौती की घोषणा की। जिससे राज्य में पेट्रोल के लिए कुल कीमत 7 रुपये कम हो गई।

एनडीए शासित हरियाणा सरकार ने भी पेट्रोल और डीजल को 12 रुपये प्रति लीटर सस्ता करते हुए वैट कम किया।

हिमाचल के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने भी केंद्र सरकार के एलान के बाद राज्य में भी पेट्रोल-डीजल में 7 रुपये की कटौती की है। केंद्र और राज्य सरकार की ओर से की गई कटौती के बाद पेट्रोल हिमाचल में 12 रुपये प्रति लीटर और डीजल 17 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो गया है।

Send this to a friend